Header Ads

सभी राज्यों को ग्रह मंत्रालय का अलर्ट, कहा- भड़क सकती हैं हिंसा वोटों की गिनती के समय

कल का दिन भारतीय लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्यों की कल यह तय हो जाएगा की इस देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा।







  









कल के दिन सभी सीटों की वोटिंग की काउंटिंग भी होगी एसे में संभावित हिंसा भड़कने के अंदेशे को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया  है। 

केन्द्र की तरफ से जारी यह एडवाइजरी पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें कुशवाहा ने धमकी देते हुए कहा था कि अगर लोगों के वोटों को चुराने का कोई प्रयास होता है तो ‘खून खराबा’ हो जाएगा।

बिहार में बीजेपी के सहयोगी और केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कुशवाहा की इस धमकी का जवाब दिया। पासवान ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की तरफ से मंगलवार की शाम को दिए गए एनडीए की डिनर के बाद के बाद कहा कि इसका ‘मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।’

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बयान में कहा- “गृह मंत्रालय ने सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वह मतगणना केन्द्र की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाएं।”
गृह मंत्रालय ने यह साफ नहीं किया कि आखिर किस वजह से उन्हें वोटों की गिनती से ठीक पहले एडवाइजरी जारी करनी पड़ी। लेकिन ये बताया कि इससे पीछे कई बयानों में मत गणना वाले दिन हिंसा भड़काने और नुकसान पहुंचाने जैसी बातों के चलते इस तरह का अलर्ट जारी किया गया है।

केन्द्र की तरफ से यह अप्रत्याशित एडवाइजरी ऐसे वक्त पर जारी की गई है जब विपक्षी पार्टियां चुनाव आयोग पर हमलावर रूख अख्तियार करते हुए सत्ताधारी गठबंधन के पक्ष में फैसले देने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों काफी लंबे समय से इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते रहे हैं। उन्हें इस बात का डर है कि इसके साथ छेड़छाड़ किया जा सकता है।

चिंता उस वक्त और तेज हो गई जब एक वीडियो में यह दिखाया गया कि इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा रहा है।  कुछ अज्ञात लोग उत्तर प्रदेश के चंदौली में चुनाव होने के एक दिन बाद एक स्ट्रांग रूम के बाहर वोटिंग मशीन उतारते हुए देखे गए। 

कल के नतीजों को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए जाएँगे क्यों की ये चुनाव अब पूरी तरह मोदी बनाम गठबंधन बन कर रह गया है एसे में गतबँधन की मुश्किलें एग्ज़िट पोल के नतीजे देख के बढ़ी हुई है तो एसे में कोई बड़ी घटना अगर होती है तो उसके लिए सुरक्षा की पहले ही पूरी तरह इंतज़ाम कर लिए गए हैं ।

देश और दुनिया की सभी ख़बरों के लिए अभी सब्स्क्राइब करे www.biglatestnews.com

1 comment: