Header Ads

World Cup 2k19 भारत पाकिस्तान मैच की ख़ास पाँच बातें ओर भारत की जीत की बड़ी वजह

आईसीसी विश्व कप में भारत ने सातवीं बार पाकिस्तान को मात दी। भारत ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर रविवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस मेथड से 89 रनों से हराया। बारिश के चलते मैच को तीन बार रोकना पड़ा था, जिसके बाद पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला और टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी। भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन बनाए थे।
इस मैच में तमाम खास बातें रहीं। विराट कोहली ने इस मैच में 11,000 रन पूरे किए, विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का अजेय अभियान जारी रहा चलिए एक नजर डालते हैं मैच की 5 खास बातों पर-























1- अफरीदी ने पहले ही मान ली हार
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने हार से पहले ही भारत को बधाई दे दी। उन्होंने ट्वीट किया, बीसीसीआई को जीत के लिए बधाई। जिस तरह वो खेलते हैं, वह उच्च गुणवत्ता का है। इसका श्रेय आईपीएल को जाता है क्योंकि इसने प्रतिभा की तलाश की बल्कि निखारा भी।
2- विराट कोहली बने सबसे तेज 11 हजारी
कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 11,000 रन पूरे किए। उन्होंने 230वें मैच की 222 पारियों में ये उपलिब्ध हासिल कर सचिन तेंदुलकर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 284वें वनडे की 276वीं पारी में ये उपलिब्ध हासिल की थी।
3- विवादास्पद विकेट
मोहम्मद आमिर की बाउंसर पर विराट कोहली विकेट के पीछे कैच आउट हुए। अंपायर के फैसला देने से पहले विराट ने क्रीज छोड़ दी। हालांकि रिप्ले में दिखा कि विराट के बल्ले से गेंद नहीं लगी थी। जिसके बाद विराट ड्रेसिंग रूम में काफी निराश नजर आए।
4- रोहित ने की रिकॉर्ड्स की बरसात
रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े। रोहित ने 140 रनों की पारी खेली, जो विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के मैचों में किसी भी बल्लेबाज का बेस्ट स्कोर है। 
5- भारत ने बनाया 'सबसे बड़ा' स्कोर
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन बनाए। विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ यह भारत का अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर भी है।
भारत की जीत के पांच कारण
1- रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की।
2- दोनों ने पहले दस ओवर सावधानी से खेले और पाक गेंदबाजों को मौका नहीं दिया।
3- कप्तान कोहली ने भी पाक गेंदबाज आमेर को धैर्य से खेला और रोहित संग 98 रन जोड़े।
4- बीच के ओवरों में भी भारतीय बल्लेबाजों ने विकेट नहीं गंवाए और रन भी बटोरे।
5- गेंदबाजों ने पाक बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया, 130 रन पर ही आधी टीम समेट दी।

No comments