Header Ads

यूएन में मोदी के भाषण से पहले 16 साल की लड़की ने दिया ये दमदार बयान, कहा- आपने...

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में 'हाउडी मोदी' शो के जरिये पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया को वैश्विक नेता के तौर पर अपनी ताकत दिखाई। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी उनके साथ मौजूद रहे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी अब अमेरिका पहुंच चुके हैं। हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे।

गूगल
इस सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण देने से पहले 16 साल की एक लड़की ने ऐसा दमदार बयान दिया जिसे सुनकर सम्मेलन में मौजूद हर कोई भावुक हो उठा। वह स्वीडन की एक पर्यावरण कार्यकर्ता हैं, जिनका नाम है- ग्रेटा थनबर्ग। ग्रेटा ने अपने बयान में कहा,"आपने हमारे सपने और हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीन लिया है। मैं अभी भी भाग्यशाली हूँ लेकिन लोग झेल रहे हैं, पूरा पारिस्थितिक तंत्र नष्ट हो रहा है।"

गूगल
उन्होंने आगे कहा,"आपने हमें असफल कर दिया है। युवा पीढ़ी समझती है कि आपने उन्हें छला है। आज हम युवाओं की आंखें आप पर टिकी हुई हैं और अगर आपने हमें फिर असफल किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे। हम विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कहानियों की बात कर रहे हैं। आपने साहस कैसे किया?" गौरतलब हो कि ग्रेटा ने अपने बयान से दुनिया को साफ संदेश दिया है कि सभी को एक साथ मिलकर पर्यावरण के संरक्षण के लिए संकल्प लेना होगा। ताकि भविष्य में युवा पीढ़ी को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।
(सोर्स- एनडीटीवी इंडिया डॉट कॉम)

No comments